वास्तु दोष हो तो तुरंत सुधारने चाहिए || Vaibhav Vyas


 वास्तु दोष हो तो तुरंत सुधारने चाहिए

अच्छे स्वास्थ्य और ढेर सारी संपत्ति को आकर्षित करने के लिए घर में वास्तु शास्त्र के अनुसार निर्माण और रंग-रोगन आदि बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। कई बार जीवन में परेशानियां और बीमारी अनचाहे ही सामने आ जाती है, और बाद में पता चलता है कि वास्तव में तो ये समस्याएं वास्तु दोष के कारण उत्पन्न होने लगी थी। ऐसे में घर में कहां-कहां इन उपायों से सुधार लाया जा सकता है, जिससे वास्तु दोष दूर होकर सुख-समृद्धि का वास होने लगे।

आपके घर के मुख्य द्वार के लिए वास्तु टिप्स- आपके घर का मुख्य द्वार आपके घर के अंदर बहुत सारी सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने में एक अभिन्न भूमिका निभाता है। स्वास्थ्य और धन के लिए वास्तु युक्तियों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि घर का मुख्य द्वार अंदर की ओर खुलता है। जैसे कि दरवाजा बाहर की ओर खुलता है, यह कुछ अच्छी ऊर्जा को घर में प्रवेश करने से रोक सकता है। मुख्य द्वार के दरवाजे में कभी भी कोई दोष या दरार नहीं होनी चाहिए। दरवाजे के टिका हमेशा तेल से सना हुआ होना चाहिए ताकि दरवाजा खोलते समय क्रेक न हो।

आपके घर में पूजा कक्ष- आपके घर में पूजा कक्ष हमेशा घर के उत्तर दिशा या कोने में होना चाहिए क्योंकि वास्तु विज्ञान के अनुसार इसे एक दिव्य दिशा माना जाता है। यह दिशा मुख्य रूप से अध्यात्म और ईश्वर से जुड़ी हुई है। इस प्रकार, पूजा कक्ष के लिए यह सबसे अच्छी दिशा है। पूजा करते समय आपका मुख पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए। इसलिए, मूर्तियों को पूजा कक्ष में तदनुसार स्थापित करने की आवश्यकता है।

आपके घर के लिए वास्तु युक्ति धन बढ़ाने के लिए- आदर्श रूप से, आपको अपने घर की पूर्व या उत्तरी दिशा में पानी का फव्वारा या बहते पानी की पेंटिंग रखनी चाहिए। साथ ही हर शाम पानी के फव्वारे के बगल में दीया जलाने और बहते पानी पर रोशनी केंद्रित करने से आपके घर में बहुत सारी समृद्धि और धन आ जाता है।

आपके बेडरूम के लिए वास्तु टिप्स- यदि आपके बेडरूम की छत पर बीम चल रही है, तो यह बीम बिस्तर के ऊपर नहीं होनी चाहिए। यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण वास्तु टिप्स में से एक है। यदि बीम आपके बिस्तर के ऊपर है, तो यह निश्चित रूप से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा। साथ ही, अलमारी और बिस्तर जैसे भारी फर्नीचर को दक्षिण-पश्चिम दिशा में स्थित दीवार के बहुत करीब रखा जाना चाहिए। चूंकि फर्नीचर के ये टुकड़े बेडरूम के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र से सुरक्षित दूरी पर होने चाहिए। साथ ही सोते समय आपका सिर उत्तर दिशा की ओर नहीं होना चाहिए, नहीं तो यह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

बाथरूम और शौचालय के लिए वास्तु टिप्स- चूंकि माना जाता है कि शौचालय और स्नानघर वास्तु के अनुसार कुछ हद तक नकारात्मक ऊर्जा से जुड़े होते हैं, इसलिए आपके शौचालय में शौचालय का कटोरा हमेशा दक्षिण की ओर होना चाहिए। साथ ही, जब आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हों तो शौचालय को अधिमानत: बंद रखा जाना चाहिए। आपके शौचालय और बाथरूम में पानी का रिसाव या टपकता हुआ नल नहीं होना चाहिए या इससे धन की हानि हो सकती है।

भोजन कक्ष आपके घर का दिल है जहाँ आप दिन के हर भोजन का शांतिपूर्वक सेवन करते हैं। जब भोजन मेज पर होता है तो उसे प्रतिबिंबित करने के लिए दर्पण रखने से, आप अपने घर में बहुतायत को आकर्षित करेंगे।

सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने के लिए वास्तु टिप्स- आपके घर का मध्य भाग आपके घर के बाकी हिस्सों में ऊर्जा के प्रवाह को नियंत्रित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। घर का यह हिस्सा अनिवार्य रूप से किसी भी बाधा से मुक्त होना चाहिए, अन्यथा सकारात्मक ऊर्जा का मुक्त प्रवाह बाधित होगा। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपका लिविंग रूम विशाल है और बिल्कुल भी अव्यवस्थित नहीं है। इससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह सुगम होगा।

प्रसिद्धि पाने के लिए वास्तु टिप्स- जो लोग बहुत प्रसिद्धि प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए आपको अपने घर के दक्षिणी कोने में लाल बत्ती या लाल दीपक लगानी चाहिए।

आपके बच्चों की सफलता के लिए वास्तु टिप्स- आपको अपने बच्चे की स्टडी डेस्क इस तरह से लगानी चाहिए कि आपका बच्चा पढ़ते समय उत्तर दिशा की ओर उन्मुख हो। इससे उन्हें अपनी परीक्षाओं में वांछित सफलता प्राप्त करने में सुविधा होगी।

Comments