ज्येष्ठ माह के सभी मंगलवार का खास महत्व || Vaibhav Vyas


 ज्येष्ठ माह के सभी मंगलवार का खास महत्व

मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित हैं, लेकिन, सनातन धर्म में ज्येष्ठ महीने के मंगलवार खास महत्व रखते हैं। इसलिए ज्येष्ठ माह में पडऩे वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल कहा जाता है। इस बार यानी  साल 2023 में 4 बड़ा मंगल पड़ रहे हैं और यह चारों बुढ़वा मंगलवार बजरंगबली को समर्पित करने के लिए विशेष हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों के सारे दुख-दर्द दूर हो जाते हैं और सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं। इतना ही नहीं ऐसी मान्यता है कि बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा करने वाले लोगों की रक्षा खुद हनुमान जी करते हैं। ज्येष्ठ माह में बुढ़वा मंगलवार कब-कब है और इसका महत्व क्या है।

बड़ा मंगल 2023 शुभ तिथि-

09 मई 2023 - ज्येष्ठ महीने का पहला बड़ा मंगल

16 मई 2023 - ज्येष्ठ महीने का दूसरा बड़ा मंगल

23 मई 2023 - ज्येष्ठ महीने का तीसरा बड़ा मंगल 

30 मई 2023 - ज्येष्ठ महीने का चौथा बड़ा मंगल

दरअसल ज्येष्ठ मास के मंगलवार को बुढ़वा मंगल कहने के पीछे एक पौराणिक कथा है और यह कथा महाभारत काल से जुड़ी है। कथा के अनुसार, जब भीम को अपने बल का घमंड हो गया था तो उनका अहंकार दूर करने के लिए हनुमान जी ने एक योजना बनाई और ज्येष्ठ मास के एक मंगलवार को बजरंगबली ने बूढ़े वानर का रूप धारण कर भीम को हरा दिया था। तब से इसे बुढ़वा मंगल कहते हैं। इसके अलाबा इस शुभ दिन पर हनुमान जी के विप्र रूप की पूजा की जाती है, लिहाजा इसे बड़ा मंगल भी कहा जाता है।

ज्येष्ठ माह में बड़ा मंगल के दिन बजरंगबली को चोला चढ़ाएं और गुड़-चना अर्पित करें। साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे हनुमान जी बहुत प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों की हर पीड़ा दूर करते हैं।  इस दिन सच्चे मन से बजरंगबली की पूजा करने से हर मनोकामना पूरी होती है। इसके अलावा बड़ा मंगल के दिन लाल कपड़ा पहनकर बजरंग बाण का पाठ करना और व्रत रखना बहुत लाभकारी माना जाता है।

Comments