घर में खुशहाली के लिए मोरपंख उपयोगी || Vaibhav Vyas


 घर में खुशहाली के लिए मोरपंख उपयोगी

मोर पंख को देवताओं का प्रिय आभूषण माना जाता है। खासतौर से भगवान कृष्ण को यह जरूर अर्पित किया जाता है। वास्तु में भी मोर पंख का खास महत्व होता है। घर में इसे रखने से कई तरह के वास्तु दोष दूर होते हैं। यह आर्थिक स्थिति को भी मजबूत करता है। घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर करने में भी मोर पंख बहुत प्रभावी माना जाता है। घर में सही दिशा में रखा मोरपंख खुशहाली और समृद्धि लाता है।

इस दिशा में मोर पंख रखना शुभ- माना जाता है कि मोर के पंख में सभी देवी-देवताओं और नव ग्रहों का वास होता है। इसलिए इसे घर में रखना बहुत शुभ माना जाता है। मान्यता है कि घर में मोर पंख रखने से सारे संकट दूर हो जाते हैं और घर में सुख-शांति आती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार मोर पंख को हमेशा घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना चाहिए, इससे घर में सुख-समृद्धि आती है और घर का वातावरण भी अच्छा रहता है।

फिजूलखर्ची से बचाता है मोर पंख- अगर आपके पास पैसे नहीं टिकते हैं या फिर आपको फिजूलखर्ची की आदत है तो मोरपंख के कुछ उपाय आपको राहत दिला सकते हैं। मोरपंख को अपने पूजा स्थल पर रखने से आपको इसका विशेष लाभ मिलेगा। पूजा या मंदिर में रखा मोरपंख घर में बरकत लाता है। इससे परिवार के सदस्यों के बीच के संबंध भी मधुर होते हैं।

मान्यताओं के अनुसार-

1. जो व्यक्ति अपने घर में दो मोरपंख रखता हैं, उस परिवार में कभी फूट पैदा नहीं होती हैं। घर में दो मोरपंख रखने से घर में लड़ाई झगड़े नहीं होते हैं और परिवार साथ मिल ख़ुशी ख़ुशी रहता हैं।

2. जो ब्यक्ति अपने साथ हमेशा मोरपंख रखता हैं उसके साथ कभी कोई दुर्घटना नहीं होती हैं। मोरपंख सदैव अपने पास रखने से आपका भाग्य प्रबल हो जाता हैं और किसी भी दुर्घटना का भाग नहीं बनते हो।

3. मोरपंख को घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा घर से बाहर निकल जाती हैं और सकारात्मक ऊर्जा घर के अन्दर आ जाती है। आप तो जानते ही हैं जिस घर में सकारात्मक ऊर्जा रहती हैं वहां लक्ष्मी जी जल्दी आती हैं।

4. यदि आपका बच्चा पढ़ाई में कमजोर हैं या उसका पढ़ाई लिखाई में मन नहीं लगता हैं तो आप उसके स्कूल बेग में एक मोरपंख रख दे। ऐसा करने से आपके बच्चे का पढ़ाई में मन लगेगा और वो परीक्षा में अच्छे अंको से पास होगा।

5. जिन लोगो की राशि में राहू दोष होता हैं उन्हें अपनी जेब या डायरी में मोरपंख रखना चाहिए। ऐसा करने से राहू दोष चला जाता हैं और आपके कार्यों में कोई बाधा उत्पन्न नहीं होती हैं।

6. घर का मुख्यद्वार यदि वास्तु के अनुसार नहीं बना या लगा हैं तो उस द्वार पर तीन मोरपंख लगा दे। ऐसा करने से वास्तु दोष दूर हो जाता हैं और घर परिवार पर कोई भी मुसीबत या तकलीफ नहीं आती हैं।

7. यदि आपके जीवन में एक साथ दुखों का पहाड़ टूट पड़े और आप बहुत बड़ी मुसीबत में फंस जाए तो घर के कमरे या बेडरूम में मोरपंख लगाना चाहिए। इस बात का ध्यान रखे कि यह मोरपंख आपको कमरे के अग्नि कोण में ही लगाना होगा। ऐसा करने से सारी मुसीबतें धीरे धीरे दूर चली जाती हैं।

8. ये तो सभी जानते हैं कि पति पत्नी में अक्सर लड़ाई झगड़े होते रहते हैं। ऐसे में सुखी दाम्पत्य जीवन के लिए शादी वाले एल्बम में एक मोरपंख लगा दे। ऐसा करने से पति-पत्नी में झगड़े नहीं होंगे और प्रेम बढ़ेगा।

9. मोरपंख को रात में अपने घर आँगन के बाहर रख दे। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता हैं और घर में शान्ति बनी रहती हैं।

10. यदि आप जीवन में सदैव सफल होना चाहते हैं तो अपने पास एक मोरपंख रखना शुरू कर दे। इस मोरपंख से निकलने वाली पोजिटिव एनर्जी आपको किसी भी काम में विफल नहीं होने देती हैं।

Comments