चतुर्थी के दिन किए उपायों से मिलती मनचाही सफलता || Vaibhav vyas


 चतुर्थी के दिन किए उपायों से मिलती मनचाही सफलता

प्रत्येक महीने के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को भगवान गणेश की पूजा की जाती है। कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी मनाई जाती है, जबकि शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को विनायक चतुर्थी का व्रत रखा जाता है।  इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने से जहां एक तरफ व्यक्ति मनचाही सफलता पा सकता है तो वहीं दूसरी तरफ जीवन में चल रही हर तरह की परेशानियों से छुटकारा भी पा सकता है। इसके अलावा विनायक श्री गणेश चतुर्थी के दिन कुछ खास उपाय करके आप जीवन में विभिन्न तरह के लाभ पा सकते हैं।

विनायक चतुर्थी व्रत 2023 उपाय-

1. घर की सुख-समृद्धि को बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए विनायक चतुर्थी के दिन स्नान आदि के बाद एक पान का पत्ता लें और उसे साफ पानी से धोकर, अच्छी तरह से कपड़े से पोंछ लें। फिर केसर की मदद से उस पर श्री लिखें और भगवान श्री गणेश की पूजा के समय उन्हें अर्पित करें।

2. व्यापार संबंधी हर कार्य की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो चतुर्थी के दिन संकटनाशन गणेश स्त्रोत में दिए गए भगवान के इस मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- प्रणम्यं शिरसा देव गौरीपुत्रं विनायकम। भक्तावासं स्मरैनित्यंमायु:कामार्थसिद्धये।।

3. जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं तो गुरुवार के दिन प्रथम पूज्य भगवान गणेश के इस मंत्र का 5 बार जप करें। मंत्र है- प्रथमं वक्रतुंडच एकदंतं द्वितीयकम। तृतीयं कृष्णं पिङा्क्षं गजवक्त्रं चतुर्थकम।।

4. दांपत्य रिश्ते की खुबसूरती को बनाये रखने के लिए विनायक गणेश चतुर्थी के दिन एक चंदन का टुकड़ा लें और उसे लाल रंग के कपड़े में बांधकर गणेश पूजा के समय भगवान की प्रतिमा के पास रख दें। पूजा समाप्त होने के बाद चन्दन बंधे उस कपड़े की गांठ को खोलकर, चंदन को पूजा घर में रख दें और इस्तेमाल में ले लें और उस लाल रंग के कपड़े को अपने कपड़ों की अलमारी में रख लें।

5. बार-बार अलग-अलग परेशानियों में उलझे हुए हैं तो ऐसी स्थिति से अपने आपको बाहर निकालने के लिए विनायक चतुर्थी के दिन संकटनाशन गणेश स्त्रोत में दिये गये इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है- लम्बोदरं पंचमं चैव षष्ठं विकटमेव च। सप्तमं विघ्नराजेन्द्रं धूम्रवर्ण तथाष्टकम्।।

6. अपनी शक्ति का लोहा मनवाने के लिए श्री गणेश के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- नवमं भालचन्द्रं च दशमं तु विनायकम। एकादशं गणपतिं द्वादशं तु गजाननम।।

7. परिवार की खुशहाली को हमेशा बनाए रखना चाहते हैं, तो विनायक चतुर्थी के दिन सफेद धागे में पिरोकर लाल फूलों की एक माला बनाएं और ध्यान रहे आपके परिवार में जितने सदस्य हैं, माला में उतनी ही संख्या में फूल पिरोने हैं। अब इस माला को भगवान गणेश को अर्पित कर दें और उनसे हाथ जोड़कर अपने परिवार की खुशहाली के लिये प्रार्थना करें।

8. हर कार्य में सिद्धि पाना चाहते हैं तो उसके लिए गुरुवार के दिन इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है- गं गणपतये नम: मंत्र का जाप करने के बाद भगवान के आगे कपूर का दीपक जलाएं।

9. बच्चों के कैरियर और उनकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी चाहते हैं तो विनायक गणेश चतुर्थी के दिन आप गणेश जी के इस मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- वक्रतुण्डाय हुम्।

10. नौकरी संबंधी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो उन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए गणपति जी के इस मंत्र का 108 बार जाप करें। मंत्र है- श्री गणेशाय नम:।

11. अशुभता को मिटाकर शुभता लाना चाहते हो या अपने शुभ फलों को सुनिश्चित करना चाहते हो, तो चतुर्थी के दिन आप गणेश जी के इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है- मेधोल्काय स्वाहा।

12. किसी विशेष इच्छा की पूर्ति करना चाहते हैं तो उसके लिए विनायक गणेश चतुर्थी के दिन आप स्नान आदि के बाद भगवान गणेश की विधि-पूर्वक पूजा करें। फिर एक मु_ी सफेद तिल के दाने लें। साथ ही भगवान की प्रतिमा के सामने कोई एक बर्तन रख दें। अब अपने दाएं हाथ से थोड़े-थोड़े तिल के दाने लेकर भगवान के सामने रखे उस बर्तन में डालते जाएं और तिल डालते समय श्री गणेशाय नम: मंत्र का जाप करना न भूलें। इस प्रकार 11 बार तिल के दाने भगवान के सामने रखने हैं और मंत्र का जाप करना है-श्री गणेशाय नम:। पूजा के बाद उन तिल के दानों को पक्षियों को डाल दें या गाय को खिला दें।

Comments