इस महीने किए उपायों से दूर होगी परेशानियांं || Vaibhav Vyas


 इस महीने किए उपायों से दूर होगी परेशानियांं

हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास शुरू हो चुका है. पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास आखिरी महीना होता है। इस महीने की पूर्णिमा फाल्गुनी नक्षत्र में होने के कारण फाल्गुन नाम दिया गया है। इस महीने में गर्मी आने लगती है और धीरे- धीरे सर्दी कम हो जाती है। इस महीने को बसंत ऋतु भी कहा जाता है। प्रकृति में एक नई ऊर्जा का संचार होता है। यह महीना सिर्फ पार्यावरण के लिए ही नहीं धार्मिक दष्टि से भी महत्वपूर्ण होता है।

इस महीने में होली, जानकी जयंती, शिवरात्रि जैसे कई प्रमुख त्योहार आते है। मान्यता है कि इस महीने में अपने खान-पान और दिनचर्या में बदलाव करना फलदायी होता है। अगर आपको आर्थिक तंगी, मानसिक तनाव और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां है तो इस महीने इससे संबंधित उपायों को करने से ठीक हो सकती है।

फाल्गुन महीने में करें ये उपाय- ज्योतिषों के अनुसार, अगर आप मानसिक तनाव से गुजर रहे है तो सुगन्धित जल से स्नान करें। अगर स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या है तो पूरे महीने भगवान शिव को चंदन अर्पित करें। घर में पैसों की दिक्कत है तो मां लक्ष्मी को पूरे महीने गुलाब का इत्र या गुलाब अर्पित करना चाहिए। अगर आप बिना बात के क्रोधित या चिड़चिड़े हो जाते हैं तो पूरे महीने श्री कृष्ण को गुलाल अर्पित करें।

इन देवाताओं की पूजा करना होता है फलदायी- फाल्गुन मास पवित्र महीना माना जाता है। खासकर इस महीने में भगवान कृष्ण की पूजा करना फलदायी माना जाता है। इस महीने में भगवान कृष्ण के बाल, युवा और गुरु रूप की पूजा करना चाहिए। इसके अलावा भगवान शिव की पूजा करनी चाहिए। इस महीने में हिंदूओं का प्रमुख त्योहार शिवरात्रि भी आती है। इसलिए कहा जाता है कि नित्य नियतपूर्वक भगवान शिव की पूजा-आराधना करने से हमेशा उनकी कृपा बनी रहती है।

किन बातों का रखें ध्यान- इस मास में शीतल या सामान्य जल से ही स्नान करना चाहिए। इस महीने में फल का सेवन ज्यादा से ज्यादा किया जाना चाहिए। इस माह में भगवान श्रीकृष्ण की पूजा नियमित रूप से की जानी चाहिए। इससे भगवान श्रीकृष्ण बेहद प्रसन्न हो जाते हैं। पूजा करते समय फूलों का जितना हो सके उतना इस्तेमाल करना चाहिए। फाल्गुन मास को पवित्र माह कहा जाता है। ऐसे में इस महीने में नशीली चीजों और मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। साथ ही रहन-सहन को लेकर भी सौम्यता बरतनी चाहिए। फाल्गुन माह में दान का खास महत्व माना गया है। इस महीने जरूरतमंदों की यथा सामथ्र्य मदद करनी चाहिए, जिससे भगवान की कृपा मिलने वाली रहती है।

Comments