पूर्णिमा पर उपायों से पाएं माता लक्ष्मी का आशीर्वाद || Vaibhav Vyas


 पूर्णिमा पर उपायों से पाएं माता लक्ष्मी का आशीर्वाद

6 जनवरी 2023 को नए साल की पहली पूर्णिमा होगी। ये पौष पूर्णिमा कहलाएगी। पूर्णिमा पर कुछ खास उपायों को करने से माता लक्ष्मी की कृपा से सुख-समृद्धि और वैभव की प्राप्ति होती है। पौष पूर्णिमा की रात के समय कुछ खास उपाय किए जाएं तो घर में माता लक्ष्मी का वास होगा अन्न-धन के भंडार भरे रहेंगे। पौष पूर्णिमा पर मध्यरात्रि में घी का दीपक प्रज्वलित करें और लक्ष्मी स्तोत्र का पाठ करें। मान्यता है इससे धन लाभ मिलता है।

मान्यताओं के अनुसार पूर्णिमा तिथि मां लक्ष्मी को अति प्रिया है, क्योंकि इसी तिथि पर वह अवतरित हुईं थी। पौष पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं और फिर इसे 7 कन्याओं में बांट दें। मान्यता है इससे जीवन में सुख-धन का आगमन होता है।

किसी कारण से शादी में बार-बार बाधा आ रही है तो पौष पूर्णिमा पर हरसिंगार के सात फूल लेकर उसे एक नारंगी कपड़े में बांधकर माता लक्ष्मी के सामने रख दें। शीघ्र विवाह की मनोकामना पूरी होगी।

पौष पूर्णिमा के दिन 11 कौडिय़ों पर हल्दी लगाकर उन्हें मां लक्ष्मी के चरणों में चढ़ाएं। अगले दिन इन्हें एक लाल कपड़े में बांधकर धन स्थान पर रख दें। हर पूर्णिमा पर इन कौडिय़ों की पूजा करें। मान्यता है इससे तिजोरी भरी रहेगी।

आर्थिक परेशानी से जूझ रहे हैं तो पूर्णिमा के दिन चीनी और चावल को कच्चे दूध में मिलाकर साल 2023 की पहली पूर्णिमा पर रात में चंद्रमा का अघ्र्य दें। इस दौरान 'ओम स्त्रां स्त्रीं स्त्रों स: चंद्रमसे नम: मंत्र बोलें। इससे धन संबंधी समस्या का समाधान होगा।

पूर्णिमा के दिन पीपल के वृक्ष में मां लक्ष्मी का वास होता है। इस दिन सुबह स्नान के बाद पीपल के पेड़ पर कुछ मीठा चढ़ाकर जल अर्पित करें। इससे दांपत्य जीवन में मधुरता आती है और धन पाने की इच्छा पूरी होती है।

Comments