वर्ष 2021 का राशिफल मकर राशि के जातकों के लिए I

मकर : वर्ष 2021 का राशिफल

नव वर्ष की हृदय से अनंत शुभकामनाए

नव वर्ष में किस उत्साह, किस आशा और किन उम्मीदों के साथ स्थितियां वर्षभर हमारे साथ रहने वाली होगी, इसको ग्रहों की स्थितियों के साथ एक आंकलन के साथ निक्षेपित करते हुए वर्ष 2021 में मकर राशि के जातकों के लिए क्या-क्या परिवर्तन, किस-किस क्षेत्र में ला रहा है तथा वर्ष पर्यन्त ग्रह गोचरीय व्यवस्थाओं के आधार पर चलने वाली स्थितियों का बारह ही भावों के साथ विश्लेषण क्या कहता है, इसकी समग्र चर्चा से विवेचन दिया जा रहा है, जिसे समझकर जातक उसी अनुरूप अपने प्रयासों की सार्थक हदों को प्राप्त कर सके।

प्रथम भाव- शनि देव जो कि साढ़े साती के मध्य अंतराल में आपको लेकर चल रहे हैं। जीवन में संघर्ष बने हुए हैं, किन्तु अब इस समय 2020 ने और 2019 ने आपको इतने अनुभव दे दिए हैं कि अब मालूम चल गया है कि जीवन में आसानी से कुछ भी प्राप्त नहीं होता। हम जितना अपने कर्म के साथ में अपने कार्य में खुद को संलग्न करते हैं उतनी ही सफलता के आयाम निरूपित करते हैं। पराक्रम में वृद्धि होने वाली है। व्यापारिक जीवन में जिस स्थायित्व की कामना करके चल रहे थे, वो स्थायित्व आपके सामने बना हुआ है क्योंकि देव गुरु वृहस्पति भी व्यापार भाव को अपने उच्च राशि स्थान को देखने वाले होंगे। व्यापार में बड़े निर्णय आप ठीकठाक तौर पर ले सकते हैं। फाइनेंसियल बर्डन नहीं बढ़ाएं, किन्तु रोटेशन के साथ चलते रहें। इस वर्ष खुद को एक नींव देनी है जिस पर भावी भविष्य में मंजिल खड़ी हो पाए और साथ में ध्यान रखें कि नौकरी पेशा जीवन में मानसिक स्तर पर आज संघर्ष आएगा और कल उससे फारिग भी हो जाएंगे। जिसके साथ आप अनुभव भी ले रहे हैं। आपके लिए भी वर्ष 2021 है जहां शनि देव और देव गुरु वृहस्पति साथ में होंगे, अनुभव मिलेंगे, अनुभवों के साथ में ये मालूम चल जाएगा कि कहां हमको डराया जा रहा है और कहां रास्ते बिलकुल स्पष्ट हैं। आत्मविश्वास जो खो चुका था 2020 में, उसको धीरे-धीरे प्राप्त करने वाले होंगे। लगातार प्रयास किए ये वर्ष वहीं भाग्य का सहयोग आपके लिए लेकर आएगा। क्षमताओं में वृद्धि होगी। जब व्यक्ति हारता नहीं है, थकता नहीं है, निरन्तर प्रयास करता रहता है तो आखिरकार उसको सफलता मिलती ही है। और ये वर्ष ऐसी ही स्थितियां सम्मुख रखेगा।

द्वितीय भाव- अप्रैल से सितम्बर तक का समय अंतराल ये आपके लिए धनागमन को बढ़ाने वाला होगा। शुरुआत के अंदर कामकाजी जीवन में जीवट संघर्ष के साथ में चलेंगे और उसके बाद में कार्य क्षेत्र में डवलपमेंट के साथ फाइनेंसियल गेन भी प्राप्त करेंगे। जहां पुराने लोगों का सहयोग फिर से प्राप्त होगा। जो रिश्ते पीछे छूट चुके थे, उनसे फिर से जोडऩे का प्रयास कीजियेगा व्यापारिक जीवन में, वहीं से धन लाभ है। वाणी जो अभी तक तल्खियों के साथ चल रही थी, द्वितीयेश राशि भाव में होने से उसका भी पूरा-पूरा सहयोग रहने वाला होगा। कुटुम्बीजनों के साथ में कामकाज कर रहे हैं शुरुआती तीन महीनों में बहुत धीमेपन के साथ चलें, उनके कामकाज को ओब्जर्व करें, कहां पर गेनफुल एप्रोच में ला सकते हैं इसके बारे में विचार करना आवश्यक है। अप्रैल से सितम्बर तक का समय अंतराल में रोटेशन बढिय़ा रहेगा। जो भी निर्णय लेंगे उसमें अनुभव की झलक रहेगी, अब गफलत नहीं है। दूरदर्शिता भरे निर्णय आपके जीवन के भीतर आने वाले होंगे। देव गुरु वृहस्पति यहां कारक भाव की हानि करेंगे किन्तु दूसरे स्तर पर जब शनि देव के मूल त्रिकोण के भीतर हो और साथ द्वादेश होकर धन भाव में हो जहां खर्चा भी हुआ आगे जाकर उसीने आपके लिए इन्वेस्टमेंट का कार्य किया, ये सारी स्थितियां सम्मुख है।

तृतीय भाव- तृतीय हाउस पराक्रमेश स्वयं है वो राशि भाव के साथ रहने वाले होंगे। आपके लिए प्रमोशन के अवसर सामने, आपको मेल आ चुका, किन्तु यह कहा जा रहा है आपको पांच से छह महीने इंतजार करना है, ये लगने लगता है कि थाली सामने सजी हुई किन्तु खा नहीं पा रहा हूं, वहीं से निराशा में आने लगता है। यहां निराशाओं की आवश्यकता नहीं है, यहां आपके धैर्य की परीक्षा है जिसके साथ चलते चले जाइयेगा। एक डेजीगनेशन हासिल कर चुके हैं, दूसरी डेजीगनेशन बिलकुल सामने है। अगला व्यक्ति रिचैक कर रहा है, कितना धैर्य है, उसके साथ में जरूर चलें। धैर्य के साथ में ही आपकी सफलता की पूरी कामनाएं यहां जुड़ी हुई है। भाइयों को सहयोग की आवश्यकता हो, आप भले ही संघर्ष में हो किन्तु उनको सहयोग देते चले जाइयेगा जिससे कि पारिवारिकजन है उनका सहयोग आपको पूर्णतया मिला रहे। मित्रों के साथ किसी कामकाज में लायल पोजीशन में जा सकते हैं। छोटी-छोटी यात्राओं से संबंधित कामकाज शुरुआती तीन महीनों में आपको अच्छी खासी सफलता देने वाले हो सकते हैं क्योंकि पराक्रमेश यहां राशि भाव के साथ चलायमान होंगे। जॉब से चेंज करके नई जॉब में जाना है, जहां डेजीगनेशन प्लस जिम्मेदार प्लस फाइनेंसियल गेन मिल रहे हैं, ऐसे निर्णय सकारात्म रहेंगे।

चतुर्थ भाव- जनवरी और फरवरी के महीने में भूमि संबंधित कामकाज का कोई भी निर्णय जीवन के भीतर रखना है, कोई ऐसी पैतृक संपत्ति थी जिसको बेचान की ओर ले जाकर फाइनेंसियल गेन पाने थे। कोई भी ऐसा कामकाज जो कि कंस्ट्रक्शन की गतिविधियों के साथ जुड़ा होता है मंगल वहां पर आपके लिए बेनिफिट देंगे। इन्फोर्मेशन टेक्नोलाजी के कामकाज में जॉब के भीतर थे, अब विचार आया है कि घर परिवार को सहयोग देने की आवश्यकता है। माता पिता के साथ में रहेंगे, गृहस्थ का आनंद लेंगे इसके लिए कामकाज में नौकरी पेशा जीवन में भागदौड़ नहीं करते हैं अपने ही पैतृक नगर के साथ में आउट सोर्सिंग कामकाज की शुरुआत करता हूं और उस शुरुआत के लिए मैं पूरे तरीके से तैयार हूं। जनवरी और फरवरी ऐसा कोई भी निर्णय आप लेते हैं तो वहां आप स्वयं को सफलता के नये आयाम की ओर ले जाने वाले होंगे। माता स्थान के साथ जुड़ाव बढ़ेगा, किन्तु उसमें एग्रेसिवनेस भी होगी। अनुशासन संबंधी कामकाज में नेगेटिविटी प्राप्त कर रहे थे, स्वयं के ऊपर अनुशासन का शासन नहीं था, ये समय वहां अब आपको सहयोग देने वाला होगा। कामर्शियल व्हीकल संबंधी कामकाज में शुरुआती तीन महीनों में बहुत अधिक संभलकर चलने की आवश्यता है। इस वर्ष मानसिक सुख में थोड़ी कमी रहने वाली है। मन उद्वेलित रहेगा। अप्रैल मई का महीना जहां सूर्य देव उच्चस्थ होते हैं वहां ऐसी प्रवृतियां आ सकती है, किन्तु रुके हुए कामकाज पूर्ण होते चले जाएंगे।

पंचम भाव- यहां राहू है। शेयर मार्केट के साथ में जुड़े हुए कामकाज में एक बहुत इंटरेस्टिंग फैक्ट रहता है, शुक्र के राशि स्थान में राहू इसी वजह से तत्काल फाइनेंसियल गेन देते हैं। शेयर मार्केट में नई नई शुरुआत की, अच्छा खासा फायदा मिला आपको लगने लगा कि यहां पर तो मुझे एक अलग तरीके एक्सपर्टीज प्राप्त है जो भी निर्णय लूंगा वो सही होंगे, किन्तु जैसे ही आप अपनी रफ्तार को बढ़ाते हैं वहीं से नेगेटिविटी आनी शुरू होती है। एक बार निवेश किया पूरे तरीके से ओब्जर्व किया, फाइनेंसियल गेन प्राप्त किया फिर रुक गए अगले महीने फिर से शुरुआत करना बेहतर रहेगा। संतान पक्ष के साथ यहां थोड़ा सा रुखापन रह सकता है। रुखेपन की वजह से संबंधों में कटुता नहीं आए इसका ध्यान रखें। कुछ रिश्तों में संवेदनशीलता और समझने और समझाने की उम्र के बाद इशारों में। किसी भी रिलेशन के साथ चल रहे हैं तो यहां फैशीनेसन ड्रिवन एप्रोच रहेगी, उसी के बारे में सोचना प्रोफेशनल, एज्यूकेशन लाइफ में नकारात्मकता ला सकता है। एक व्यक्ति विशेष के साथ जुड़कर देखना अच्छा है किन्तु दूसरी निगाह से दूसरी स्थितियों पर भी नियंत्रण रखना आवश्यक है। शिक्षा के क्षेत्र में समस्याएं आएगी, किन्तु जैसे ही समस्या आई देव गुरु वृहस्पति अपने कारक भाव को द्वितीय त्रिकोण देख रहे हैं और वहीं से आपके लिए फिर एक केलकुलेशन आती है कि रास्ता गलत है, मेरा रास्ता कामकाज की ओर जाना चाहिए, शिक्षा में सफलता की ओर जाना चाहिए वहीं से भटकाव एक तरफ हो जाता है। शिक्षा प्लस उच्च शिक्षा दोनों ही जगह एक सहयोग बना रहेगा। भाषाविद संबंधी कामकाज में भी सफलता का अतिरेक आपके साथ बना हुआ है। महिलाएं लम्बे समय से अपने लिए संतान सुख की कामनाएं कर रही थी, परिवार वृद्धि की ओर जाना चाहते थे, देव गुरु वृहस्पति की दृष्टि में अमृत है, पंचम का कारकत्व प्राप्त है, यहीं पर ये पोजीशन निकलकर आती है।

षष्ट भाव- शुरुआती 14 दिनों का समय अंतराल शत्रु जो बने हुए थे, आप जवाब देना चाहते हैं, वाणी से नहीं कर्म से, उसका आधार साथ रहेगा। अप्रैल के बाद से देव गुरु वृहस्पति द्वितीय भाव में रहेंगे, पांचवीं दृष्टि से षष्ट भाव को देखेंगे शत्रु साइड लाइन होते चले जाएंगे। ऋण से परेशानियां चल रही थी, साढ़े साती का मध्य अंतराल, कामकाज के साथ संघर्ष, परिवार को संभाल रहे हैं, ऋण बढ़ रहा है वहीं से चिंताएं घिरने लगती है, किन्तु वृहस्पति अपनी अमृतमयी दृष्टि से षष्ट हाउस को देखते हैं सबसे पहले सोच एक ही जगह जाती है कि ऋण मुक्त होना है, ये ही आधार संबल देने वाला होगा। खर्चे घटेंगे और ऋण से मुक्ति का प्रयास करते चले जाएंगे। स्वास्थ्य में शुरुआती से ही आप अस्थि जनित विकारों से सावधान रहियेगा। वायुजनित रोग होते हैं कई बार वो ही अस्थि जनित विकारों की ओर लेकर जाते हैं, उससे सावधान रहना। थाइराइड संबंधित स्थितियों में जनवरी, अप्रैल और सितम्बर का महीने में नियंत्रण की दरकार रहेगी। हृदय रोग अप्रैल मई माह में सावधान रहने की आवश्यकता है।

सप्तम भाव- व्यापारिक जीवन में आप एक डांवाडोल स्थिति में थे, नौकरी पेशा जीवन छोड़ा व्यापार में आए, व्यापार में सफलता की आकांक्षाएं थी पाली थी, किन्तु अब लग रहा है कि फिर से नौकरी की ओर चले जाना चाहिए। वर्ष 2021 में फिर से खुद को मौका दीजिये, फिर से निरन्तर प्रयास में झोंकिये और यहीं पर कर्म है वो पराक्रम के साथ में मिलकर आपके भाग्य के साथ जुड़कर आपकी क्षमताओं के भीतर जोड़कर फिर से व्यापारिक जीवन में एक नया आयाम दे सकता है। प्रत्येक श्वांस में जब व्यक्ति हुंकार भरता है और ये कहता है कि नहीं संभावनाएं अटल है, मैं जो संकेत स्पष्ट है तो रुकना किसलिए, सफलता इंतजार कर रही है, किन्तु ये 365 दिन नकारात्मक विचार को त्याग कर एक विचार को ओढ़कर चलना होगा कि यहां सफलता की प्रतिध्वनि महसूस कर रहा हूं। वहीं से क्षमताएं, लाभ, कुटुम्बीजनों का सहयोग, मित्रों के द्वारा मिली गई प्रोत्साहित करने वाली स्थितियां जीवन को परिवर्तित करके रख देगी। आप एक कदम चलिये भाग्य दो कदम चलकर आपको सहयोग देने वाला होगा। इस वर्ष प्रयास की पूरी-पूरी आवश्यकताएं बनी हुई है। व्यापारिक साझेदारियों में सहयोग स्थापित रहने वाला है। गृहस्थ के छोटी-छोटी बातें परेशान कर रही थी, डोमिनेट करनेे का प्रयास कर रहे थे, वहां भी रिलीफ मिलती चली जाएगी।

अष्टम भाव- अप्रैल से सितम्बर के समय पर रिसर्च ऐनेलेसिस के कामकाज में बेनिफिट रहेगा। शुरुआत के 14 दिन आपको पूर्णकालिक तौर पर विदेश संबंधित गतिविधियों में सहयोग दे रहे हैं। ब्रोकेज कमीशनिंग संबंधी कामकाज में रोटेशन प्राप्त नहीं कर पा रहे थे, वहां पर भी बेनिफिट देने वाली स्थितियां साथ में रहने वाली है।

नवम भाव- भाग्य शुरुआत के तीन से चारा दिनों में जनवरी 2021 में बहुत अच्छे से सहयोगी। भाग्य का सहयोग मिल जाता है, देव गुरु वृहस्पति यहां नौवीं दृष्टि से भाग्य भाव को सहयोग देने वाले हों तो चिंता की आवश्यकता नहीं है। उच्च शिक्षा में सपोर्ट रहेगा। शुरुआती शिक्षा पूर्ण की है अब उच्च शिक्षा की ओर जाना चाहते हैं, समय सहयोगी है, अनुभव फायदा देंगे। आध्यात्मिक चिंतन जो कि परम सुख की अवस्था है वो भी निर्मित रहेगा।

दशम भाव- शनि देव कई बार कर्म में निराश्रय देते हैं या फिर व्यक्ति को संघर्ष देते हैं, किन्तु उच्च राशि को देखते हैं और मकरस्थ में यही स्थितियां रहती है तो वो पोजीटिव गेन फुल एप्रोच है, ओब्जर्वेशन बढ़ेगा। वर्किंग एक्सपर्टीज के बारे में सोचेंगे, जब व्यक्ति नौकरी लगता है और यही सोचे दूसरी जॉब की ओर कब जाऊंगा, वहां से हटकर यह समझता है कि मैंने इतना समय शिक्षा में बिताया अब ये व्यापार को संभालना की स्थिति है, जो जॉब के साथ जुड़ी हुई है, अनुभव लेता हूं थोड़ा सा कतृज्ञता के भाव, प्रकृति के साथ चलता हूं तो स्थितियां स्पष्ट होने लगती है। यात्रा संबंधी कामकाज इस वर्ष बेनिफिट देते चले जाएंगे।

एकादश भाव- पुण्य फलों का उदय होना चाहिए केतु जो कि मोक्षकारक ग्रह है, हमेशा वक्रगत चलने वाले ग्रह है और राहू से समसप्तक स्थितियों में रहते हैं यहीं से आपके लिए एक बेनिफिट निकलकर आता है, यहीं से सर्वांगीण लाभ बढऩे लगते हैं। जहां लाभ की कामना नहीं की थी, वहीं से आपको जब सहयोग मिल जाए तो जीवन परिवर्तित होने लगता है। ये स्थिति पूरे वर्ष चलने वाली होगी। संघर्ष सामने है वहां से आप लगातार एक जुझारुपन को सामने रखियेगा।

द्वादश भाव- द्वादेश नीचस्थ रहेंगे किन्तु विदेश संबंधित गतिविधियों में संभावनाओं के दीपक प्रज्जवलित होते चले जाएंगे। कोर्ट कचहरी संबंधित मामलात सता रहे थे, वहां पर भी रिलीफ है। फरवरी, मार्च और अप्रैल के महीने में 21 फरवरी के बाद मंगल परिवर्तित होंगे वहां से इनकी दृष्टि भी टेक्नोलाजी संबंधित कामकाज के अंदर आपको विदेश संबंधी गतिविधियों में अच्छा खासा फायदा देने वाली हो सकती है। विदेश में है वहां पर कोई कामकाज को स्थापित करना चाहते हैं, स्वदेश में ही है और विदेश संबंधित गतिविधियो ंके साथ जुडऩा चाहते हैं, समय चरमोत्कर्ष लिए फायदे की अनुगूंज ला रहा है, जिसे स्वीकार करके चलियेगा।

Comments