28 नवम्बर से बुध का वृश्चिक राशि में प्रवेश कैसा रहेगा आपके लिए

28 नवम्बर, 2020 से ही ग्रहों में युवराज की श्रेणी में ग्रह बुध वृश्चिक राशि में जो कि इनका शत्रु राशि स्थान है में प्रवेश कर जाएंगे। 17 दिसम्बर तक वृश्चिक राशि में ही चलायमान रहेंगे जहां पर 15 दिसम्बर तक सूर्य और बुध का बुद्धादित्य योग भी बनेगा। वृश्चिक राशि स्थान में ही ग्रहण दोष भी बना हुआ है, वहीं जड़त्व की स्थितियां बनकर सामने होगी। मैनेजमेंट के किसी स्पेशिफिक फील्ड, किसी बड़े ओहदे के साथ जुड़े हुए हैं, कम्युनिकेशन संबंधी क्षेत्र विशेष में कार्यरत हैं, शेयर मार्केट संबंधी कामकाज जहां तत्काल निर्णय लेने होते हैं तो वहीं पर सिच्यूएशन के साथ में चलते हुए कार्य क्षेत्र, इवेंट मैनेजमेंट जो कि आजकल कोविड टाइम में नए स्वरूप में सामने आया है, इन सारे ही क्षेत्रों के साथ ही साथ में जो स्व-प्रबंधन होता है, सेल्फ मैनेजमेंट में कैसे निर्णय ले पाएंगे, टेक्नोलॉजी प्लस कम्युनिकेशन प्लस मैनेजमेंट इन सारे ही क्षेत्र में 20-22 दिनों के अंतराल के अंदर हमारे लिए प्रत्येक स्तर पर क्या परिवर्तन देंगे, कहां ध्यान रखना है, कहां त्वरित गति से चलना है। 

कहा भी जाता है कि मैनेजमेंट इज ऑफ अबाउट एक्यूरेसी। मैनेजमेंट जहां होगा वहां एक्यूरेसी आएगी, सेल्फ मैनेजमेंट में बहुत बड़े सुधार आते चले जाते हैं। ये समय जब मंगल के राशि स्थान में बुध रहेंगे निर्णय में बहुत ज्यादा सावधानी बरतने का है। जहां लगे त्वरित गति से निर्णय ले लें वहीं से विजय आती चली आएगी, ऐसी गलती नहीं करें। फैशीनेसन से बचना होगा। फाइनेंसियल एप्रोच में आपको व्यक्ति लिक्विटी ऑफर दे रहा है, लगता है उसका स्वार्थ नहीं है, ऐसी गलत फहमी में नहीं रहें। किन्तु जहां पर आपको अपने अनुभव की वजह से बुलाया जा रहा है, पास्ट एक्सपीरियंस अच्छे रहे हैं, भले ही उस क्षेत्र में फाइनेंसियल गेन नहीं मिले, किन्तु परिवर्तन की ओर जाने पर अच्छे परिणाम आने वाले रहेंगे। मंगलवार और बुधवार को गणपति आराधना-उपासना करते हुए चलें। ऐसे क्षेत्र से जुड़े हैं जहां अनुशासन की आवश्यकता होती है। आपके ऊपर कार्य की निर्भरता ज्यादा है, तो अनुशासन की एप्रोच और जिम्मेदारी और गणनाओं को बहुत अच्छे से लेकर चलने का प्रयास भी करते चले जाइयेगा।



मेष :
कम्युनिकेशन के अंदर 28 नवम्बर से 17 दिसम्बर के समय बहुत ज्यादा नियंत्रण रखकर चलने का प्रयास करना चाहिए। किसी नए व्यापार की शुरुआत कर रहे हैं, ये दिन आपके लिए इतने अच्छे नहीं कहे जा सकते। इसी वजह से रुकना बेहतर रहेगा। मल मास के बाद यानि 15 जनवरी के बाद कोई शुरुआत करेंगे वहां पर विचारशीलता बेहतर, किन्तु अभी 28 नवम्बर के बाद से ऐसे कोई भी बड़े निर्णय से आपको कतराना चाहिए। किन्तु विदेश संबंधी जो कार्य होते हैं, जो तकनीक के साथ चल रहे होते हैं, वहां आप पहले से ही कोई शुरुआत कर चुके थे, अब नएपन के साथ में आगे बढऩा चाहते हैें, ऐसे क्षेत्रों के अंदर आपके लिए प्रगति आती चली जाएगी। कुटुम्बीजनों के साथ में कोई भी कामकाज चल रहा था, वहां धैर्य बरतकर चलने की आवश्यकताएं है। फाइनेंसियल बेस के ऊपर बहुत बड़ा निर्णय लेना चाहते हैं, तब भी इस समय के अंदर हमें जल्दबाजी नहीं दिखानी है। जब तक हम क्रिस्टल क्लियर नहीं हो तब तक आगे नहीं बढ़ेंगे, खुद को कहते हुए चलियेगा। थाइराइड जनित रोग और मंगल राशि स्थान में बुध है इसी वजह से त्वचा जनित रोग जो रक्त संबंधी विकार से उभरते हैं, वहां पर भी ख्याल रखना होगा। शेयर मार्केट में आकस्मिक धन लाभ हो तो उसको संचित कीजिये किन्तु उस लाभ से और ज्यादा ऊर्जावान होकर ऐसे रिफलेक्शन के साथ बड़े निर्णय की ओर नहीं जाए, ये सावधानी भी रखें।



वृषभ : व्यापारिक जीवन के अंदर जो कमीशनिंग संबंधी कामकाज आते हैं जो कम्युनिकेशन के साथ जुड़े कामकाज होते हैं वहीं जहां आपको आत्मविश्वास दिखाकर चलना होता है, 50 लोग नेगेटिव है आप अकेले सकारात्मक है  और अपनी भूमिका को आधार बनाकर चलते हैं वहीं से उस कार्य क्षेत्र में आप एक बड़ी विजय की ओर चलते चले जाएंगे। गृहस्थ जीवन के अंदर बहुत ज्यादा सावधानी बरतनी होगी। वाद-विवाद के साथ में या सपरेशन की स्थिति में रिश्ता पहुंच चुका था, अपने संवाद पर आपको धैर्य कायम करके रखना होगा। पुरानी बातों को बारम्बार सामने लेकर आना और स्थितियों को नकारात्मक कर देना उससे जितना सावधान रहेंगे, बेहतर। फाइनेंस संबंधी किसी शिक्षा के साथ चल रहे हैं साथ में ही कोई ऑफर आ रहा है जिसको समय के साथ स्वीकारोक्ति की ओर जा सकते हैं, कोई भी बहाना नहीं बनाएं जुडऩा हितकर है। लम्बे समय के लिए फाइनेंसियल गेन होते चले जाएंगे। कला संबंधी क्षेत्र विशेष के साथ जुड़े लोगों के लिए कुछ फाइनेंसियल काम्प्रोमाइज करने पड़े तो कोई दुविधा नहीं, उसको स्वीकार करके आगे जरूर बढ़ें।



मिथुन : ऋण संबंधी स्थितियां लम्बे समय से परेशान कर रही थी और जो ढैय्या का अंतराल परेशानियां बढ़ी हुई थी, वहां यहां नियंत्रण है। एक्सपोर्ट संबंधी कामकाज के अंदर आप बहुत लम्बे समय धैर्य रखकर चले हैें 2018-19 में कार्य की शुरुआत की थी, अभी तक निर्णायक मोड़ नहीं हो पाया है, शुरुआत नहीं मिल पाई जिसके बूते यह कहा जा सके जीवन अब नया आधार हासिल करेगा। पुन: प्रयास के साथ कामकाज में जो शिथिलता आ रखी थी उसको एक तरफ कीजिये अपनी रफ्तार को बढ़ाइये। परिणाम स्वत: स्थितियों के साथ सकारात्मकता को लिए हुए होंगे। शत्रु हावी नहीं होने वाले, किन्तु ध्यान रखें कि जब भी शत्रु एक तरफ हो रहे हों, हम उनसे भी व्यवहार के अंदर मृदुभाषिता रखें। धैर्य बरतकर चलें। यात्रा संबंधी कामकाज के अंदर स्पष्टता रखने की आवश्कताएं आपको रहने वाली है। स्वास्थ्य में रक्त संबंधी विकार होते हैं, त्वचा जनित रोग होते हैं और बैक पेन संबंधी समस्याएं होती है वो इस समय सताने वाली नहीं रहे, ख्याल रखना होगा। भूमि संबंधित कामकाज के साथ में जुड़े हुए हैं, लम्बे समय से एक अवसर की तलाश थी, जहां से हम खुद के लिए फाइनेंसियल गेन एचीव कर पाएं ये समय आपके लिए बेहतर। नौकरी पेशा जीवन, जो कि फाइनेंसियल इंस्टीटयूशन के साथ चला है या शेयर मार्केट के साथ चला है आपको फिर से सक्रियता का मौका नहीं मिल पा रहा था, तो ये समय ऐसी ही एक्टिव एप्रोच को सामने रखने वाला होगा। प्रयास कीजिये सफलता यहां निहितार्थ है।



कर्क : शेयर मार्केट में तेजी से निर्णय सफलता देने वाले होंगे। जो भी कार्य कर रहे हैं उसके लाभ सम्मुख रहने वाले रहेंगे। कर्म के साथ संवाद, संवाद के साथ दक्षता, दक्षता के साथ में आपके व्यवहारिक गुण है, वहीं पर जो पुराने परिचय है, इनकी जो पोजीशन है, आपको बेनिफिट की ओर लेकर जाएगी। जब इंस्टयूशन की पॉवर मिलती है, जो 11 से 17 दिसम्बर, 2020 तक का समय अंतराल में आपकी इंस्टयूशन बहुत अच्छे से सपोर्ट करने वाली होगी, तो व्यक्ति संभावित तौर पर उस पूर्वाभाष के साथ कार्य करता हुआ बेहतर परिणाम लेकर आता हैे। किन्तु संतान पक्ष के साथ जुड़ाव में थोड़ी सी कमी और परेशानियां रह सकती है, जिससे संभलना भी होगा। रिसर्च संबंधी कामकाज के साथ जुड़े हुए हैं या लेखन संबंधी विधाओं के साथ जुड़े हुए है, जल्दबाजी के अंदर आया हुआ ऑफर स्वीकार नहीं करें। थोड़ा सा रुककर चलियेगा। जैसे शेयर मार्केट में त्वरित गति दिखानी है, लेखन संबंधी विधा के अंदर उतना ही धैर्य दिखाना है। ये दोनों रेट्रोगेटिंग एप्रोच है। कर्ज संबंधी समस्या परेशान कर रही थी, वहां सुलझन है। 5 से 17 दिसम्बर तक का समय अंतराल नौकरी पेशा जीवन में लम्बे समय से सक्रियता नहीं हो पा रही थी, यहां इंटरव्यू कॉल आता है, थोड़ा काम्प्रोमाइज कर ले तो सफलता सम्मुख रहेगी।



सिंह : ये समय इतना बेहतर नहीं कहा जाएगा। आप कर्मशील तो रहेंगे, ऊर्जावान रहेंगे किन्तु ऊजार में नकारात्मकता आ सकती है। जितने प्रयास होंगे वो दूसरों को फायदा देने वाले होंगे। आप ऑफिस में किसी प्रोजेक्ट पर कार्य करते हैं कार्य आप द्वारा किया जाता है, अंतिम समय में कोई जुड़ता है और सारा क्रेडिट लेकर चला जाता है, ये स्थितियां सामने आ सकती है। जो हासिल कर रहे हैं कुटुम्बीजनों के लिए मददगार सिद्ध होने वाला रहेगा। किन्तु प्रबंधन संबंधी कामकाज में आपके गुण नैसिर्गक तौर पर निखर कर सामने आने वाले होंगे। सर्विस इडस्ट्री संबंधी कामकाज और बैंकिंग इंडस्ट्री को रिलेट कामकाज में बुध की स्थितियां आपको फेवर देने वाली होगी। स्पोर्टस पर्सनल्टीज है और तकनीक में परिवर्तन चाहते हैं तब भी ये समय आपके लिए अच्छा है। कमीशनिंग संबंधी कामकाज जो कि भूमि के साथ जुड़े होते हैं उसके अंदर निर्णय में त्वरित गति दिखाने से बचना होगा। 17 दिसम्बर और 15 जनवरी, 2021 के बाद ऐसे निर्णय लिए जाते हैं तो ज्यादा हितकर रहेंगे। फाइनेंसियल बर्डन के साथ में हैे, कोई भूमि निकालना चाहते हैं और काम्प्रोमाइज करना चाहते हैं, बड़ा क्रोम्प्रोमाइज है, कुछ दिन सिच्युएशन को संभाल लेते हैं तो ऐसी स्थितियों की ओर नहीं जाना होगा। मन भी गवाही दे रहा है। अपने कर्म को बढ़ाएं, अपने विश्वास को भीतर से जाग्रत करें। जिस व्यक्ति के साथ में जिसकी वजह से फाइनेंसियल बर्डन बने हुए हैं, उसको क्लियर एप्रोच देने की आवश्यकता रहेगी जिससे कि स्पष्टता हमारे लिए आए और हम कुछ ऐसी स्थितियों को लंबित कर पाए जिससे कि जो भूमि है उसका अच्छा फायदा उठाते चले जाएं।



कन्या : सूर्य और बुध का बुद्धादित्य बनेगा। केतु की स्थितियां बनी हुई है। एक दूसरे आयाम में ये भी देखें कि मंगल  राशि के अंदर चलायमान सारे ही ग्रह भाग्य को सहयोग देंगे। पराक्रम में उन्नति होगी। भले ही बुध शत्रु राशि स्थान के अंदर चलेंगे किन्तु आपके लिए नौकरी पेशा जीवन है वहां कुछ नये आयाम सामने आ सकते हैं। आप एक जॉब के अंदर थे, अभी पोजीशन्स के अंदर नई जॉब की ओर सक्रिय नहीं हो पा रहा था, आपके सामने स्थिति आती है। आपके सामने जो ऑफर है, आपके हुनर, आपके व्यक्तिगत और अनुभव की वजह से आ रहे हैं उसको स्वीकार करके चलना होगा। आध्यात्मिक चिंतन जाग्रत है। दूरदर्शिता भरा निर्णय आपको सफलता के संकेत देने वाला होगा। गृहस्थ जीवन के साथ छोटी-छोटी परेशानियां फाइनेंसेस को लेकर बनी हुई थी, कि रोटेशन प्रोपर नहीं है न तो व्यापार का और न ही घर के खर्चों का। यहां पर आपके लिए सिस्टेमेटिक प्रोगेस के साथ तनाव भी कम होकर मानसिक तौर पर सहज होंगे। शेयर मार्केट संबंधी कामकाज में अनुभव का भरपूर फायदा उठाकर चलना चाहिए।




तुला : फाइनेंसियल लेवल पर महत्वपूर्ण हदें लेकर आ रहा है। अटके कामकाज फायदे की ओर ले जाएंगे। हिडन प्रोबल्म्स सता रही थी, वहां भी रिलीफ रहेगी। 23 सितम्बर के बाद से वाणी अपने नियंत्रण में नहीं थी, हम बारम्बार महसूस कर रहे थे। फस्र्टेशन आई हमने आपा खोया कहीं न कहीं किसी से कह दिया, रिश्ते बिगड़े, उच्च अधिकारियों के साथ ऐसी परेशानी होती है तो हम ज्यादा स्टिफर सिच्युएशन महसूस करते हैं। अब जो समय अंतराल है बड़ी रिलीफ देता चला जाएगा। आप किसी भूमि संबंधित विवाद में फंसे हुए थे, वहां नियंत्रण रखें। विदेश संबंधित कार्यों में ये समय वृद्धि देने वाला हो सकता है। रिसर्च एनेलेसिस के कामकाज में फायदा। कर्ज से रिलीफ। गले संबंधी रोग सता सकते हैं, सावधानी रखें।



वृश्चिक : इसी राशि में परिवर्तन सामने आ रहा है। जिस निर्बल आत्मविश्वास की वजह से आप निर्णय-अनिर्णय का शिकार थे, वहां तेजी आएगी। कमीशन संबंधी, ब्रोकेज, बैंकिंग संबंधी कोई मामला लम्बे समय से लंबित था, जहां समाधान की उपयुक्त स्थितियां नहीं बन रही थी, वहीं आपके लिए समाधान की स्थितियां रहेगी। गृहस्थ जीवन में सावधानी बरतकर चलना चाहिए। कोई भी एक्सपाशन की ओर जाना चाहते हैं, ऋण लेना चाहते हैं तो ये ध्यान रखें कि हमने जो सीमा निर्धारित की है उससे नीचले पायदान पर रखते हैं तो बेहतर रहेगा। भाग्य 11 से 17 दिसम्बर के मध्य पूर्वाभास के साथ सहयोग देने वाला होगा। एक तो तत्काल स्तर पर कार्य पूर्ण होने का पता चलता है। व्यक्ति सोचता है ज्यादा निवेश कर देता, किन्तु जब पूर्वाभास मिल जाए, पहले से मालूम होता है कि शेयर मार्केट में निवेश कर रहे हैं, थोड़ा ज्यादा कर सकते हैं, ऐसी प्रवृतियां बनी रहने वाली है। शिक्षा संबंधी आधार के ऊपर फाइनेंस संबंधी आप कामकाज में या ऐसी एज्यूकेशन की ओर चलते हैं वहां पर भी सफलता के स्तर बने रहेंगे। टेक्नोलॉजी में किसी परिवर्तन के लिहाजा समय अच्छा है।



धनु : अनिद्रा जनित रोग सताने वाले हो सकते हैं। फाइनेंसियल बर्डन बने हुए थे, जितना उससे परेशानी नहीं है उससे ज्यादा सोच आपको परेशान करने वाली हो सकती है। वहां आपको बहुत ज्यादा धैर्य रखकर चलना होगा। स्वास्थ्य में मौसमजनित बीमारियां, थाइराइड जनित रोग या त्वचा जनित विकार सताने वाले होते हैं वहां भी सावधानी रखनी है। पहले से ही कोई मेडिसन चल रही है, उसे अनुशासन के साथ चलियेगा। क्रियेटिव फील्ड में लेखन संबंधी विधा में सहायक थे, लम्बे समय से नया प्रोजक्ट नहीं मिल पा रहा था, ये समय कलम सक्रियता के लिए फिर से काफी है। रिसर्च एनेलेसिस कामकाज में ग्रोथ है। भाग्य का संघर्ष भले ही नहीं हो, किन्तु मानसिक चेतनाएं कर्म के साथ इतनी जाग्रत है कि आप रुकेंगे नहीं। विदेश में हैं, वीजा संबंधित इश्यू सता रहा है या फिर आपका थ्रेस होल्ड में है कि जॉब  मिल जाए, मेरे लिए एक्सटेंशन आ जाएगा। यहां फिर से प्रयास करना विजय की आधारशिला को रखने वाला हो सकता है। भूमि संबंधित कामकाज से एक रिलीफ नहीं मिल पा रही थी, बिजनस में रोटेशन नहीं आ पा रहा था। बुध प्रधान स्थितियां यहां आपको 28 नवम्बर से 17 दिसम्बर तक बड़ा बेनिफिट दे सकती है।



मकर : शेयर मार्केट संबंधी कामकाज के साथ में लाभ देगा। व्यापारिक जीवन में रोटेशन पनपता चला जाएगा। तत्काल ऐसी डील आ सकती है जिसके लिए टीम प्रीपेयर होनी चाहिए, वर्किग मैनेजमेंट प्रोपर होना चाहिए आने वाले 20 दिन 20 वर्षों की आधार खड़ा करके जा सकते हैं। संतान पक्ष के साथ कोई भी कम्युनिकेशन गेप बना हुआ था, वहां सुधार कैसे ला सकते हैं, कैसे समझा सकते हैं ये आधार बनाकर चलते हैं, स्पष्टता रखते हैं तो ज्यादा खुद के लिए अच्छा रहेगा। साढ़े साती के मध्य अंतराल में संघर्ष जरूर है, किन्तु साथ ही ये समय सुनहरे अवसर सम्मुख रखेगा। मैनेजमेंट संबंधी फील्ड में और बड़े ओहदे पर है, तब भी ये समय आपके लिए डवलपमेंट की पोजीशन को दिखा रहा है। कोई भी बड़ा टास्क आपके सामने आती है तो चुनौती को जरूर स्वीकार करें।



कुंभ : प्रबंधन के कामकाज में लिए गए निर्णय सर्वमान्य होंगे। सर्विस इंडस्ट्री के क्षेत्र में परिवर्तन करने जा रहे हैं, बड़े चेंजेंज है वो भी फायदा देने वाले रहेंगे। पिता के साथ कामकाज में है, इन 20 दिनों में बहुत ज्यादा धैर्य बनाकर रखियेगा। कहीं पर भी कामकाजी फस्र्टेशन आप जाहिर नहीं करें। ये नेगेटिव इम्पेक्ट दे सकती है। वर्किंग एक्सपर्टीज का और लायल पोजीशन का फायदा पूर्णकालिक तौर पर एंग्जेस्टिक जॉब में मिलता चला जाएगा। जहां स्थितियां बेहतर नहीं थे रोज ले ऑफ की खबरें आ रही थी, ये समय आपको कहीं न कहीं रिलीफ देगा। गृहस्थ को मोटिवेट करते हुए चलियेगा। सिच्यूएशनल पोजीशन के साथ में अपने कामकाज में चेंजेंज करते हुए चलें कहीं पर भी आपको एक ही बात पर रिजट रहने की आवश्यकता नहीं है।



मीन : कामकाजी जीवन के अंदर भाग्य का सहयोग नहीं मिल पा रहा था, यहां भाग्य का सहयोग बहुत अच्छे से आपके साथ में रहने वाला है। आध्यात्मिक चिंतन है वहां पर ये प्रवृतियां इन 17-18 दिनों तक यानि की 27-28 नवम्बर से लेकर 15 दिसम्बर तक का समय मेजर बेनिफिट देगी। सूर्य उसके बाद परिवर्तनशीलता की ओर चले जाएंगे। बुध अपनी एक तरह से स्थितियों में अभिलाषिता की ओर ले जा चुके होंगे। यहां पर आप नौकरी से व्यापार की ओर शिफ्ट होना चाहते हैं, याद रखें उसमें भाग्य का पूर्णकालिक सहयोग चाहिये ऐसी शिफ्टिंग के प्रोसेस आपको नियत तौर पर सहयोग देने वाले होंगे। क्रियेटिव फील्ड में जुड़ाव पूर्णकालिक तौर पर बना हुआ है। लम्बे समय का निवेश भले ही भूमि, फ्लैट और किसी ऐसे स्तर पर करना चाहते हैं जो आपकी जानकारी के अंदर है, यहां बेनिफिट रहेंगे। भाइयों के साथ संबंधों में फिर से जुड़ाव आ सकता है। मित्रों को सहयोग की आवश्यकता हो तो उनके साथ में आप खड़े रहियेगा।

Comments